Sunday, July 23, 2017
India's 1st Hindi SME Digital Media Platform
होम > ज़ीएसटी > NSIC ने भी शुरू की GST हेल्पलाइन, फ्री कॉल करके पूंछ सकते है अपने सवाल

NSIC ने भी शुरू की GST हेल्पलाइन, फ्री कॉल करके पूंछ सकते है अपने सवाल


राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) ने जीएसटी हेल्पलाइन शुरू की है ताकि एमएसएमई (MSMEs) इकाइयाँ और उद्यमी नई कर व्यवस्था के तहत अपने व्यापार का संचालन बेहतर ढंग से कर सकें। हेल्पलाइन निगम के पहले लॉन्च किए गए जीएसटी सूचना अभियान के हिस्से के अंतर्गत शुरू की गई है। यह हेल्पलाइन एमएसएमई को जीएसटी व्यवस्था…


राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) ने जीएसटी हेल्पलाइन शुरू की है ताकि एमएसएमई (MSMEs) इकाइयाँ और उद्यमी नई कर व्यवस्था के तहत अपने व्यापार का संचालन बेहतर ढंग से कर सकें।

हेल्पलाइन निगम के पहले लॉन्च किए गए जीएसटी सूचना अभियान के हिस्से के अंतर्गत शुरू की गई है।

यह हेल्पलाइन एमएसएमई को जीएसटी व्यवस्था से गुजरने और नए कर सिस्टम को समझने में मदद करेगी। गौरतलब है छोटे उद्यम जीएसटी को चिंतित हैं और इससे तालमेल बिठाने की कोशिश कर रहे हैं।

इस सुविधा के अंतर्गत आप 1800111955 पर फ़ोन करके अपने सवाल पूंछ सकते हैं।

इस हेल्पलाइन को अभी तक अच्छा रिस्पांस मिला है। निगम अधिकारियों के अनुसार देश भर से एमएसएमई और उद्यमी रोजाना विभिन्न प्रश्नों के साथ हेल्पलाइन तक पहुँच रहे हैं।

भारत के सबसे बड़े आर्थिक सुधारों में से एक जीएसटी कर व्यवस्था को लागू हुए 2 सप्ताह हो चुकें हैं। देश में राज्यों और केन्द्रों के क़रीब 17 करों और 24 सेस अर्थात उपकरों को एक कर में समाहित करने वाले इस कर सिस्टम का हर जगह मिला-जुला असर देखा जा रहा है।

लेकिन छोटे उद्योग ख़ासकर सुदूर ग्रामीण इलाकों में अभी भी इस कर व्यवस्था को लेकर परेशान हैं। न तो उनके पास डिजिटल इक्विपमेंट हैं और न ही जानकारी। इसीलिए कई प्लेटफार्म इस तरह हेल्पलाइन सुविधा देकर उनको सहारा दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*