Saturday, September 23, 2017
India's 1st Hindi SME Digital Media Platform
होम > MSME न्यूज़ > DIPP पंजाब में स्थापित करेगा देश का पहला इनोवेशन सपोर्ट सेंटर

DIPP पंजाब में स्थापित करेगा देश का पहला इनोवेशन सपोर्ट सेंटर


वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत औद्योगिक नीति संवर्धन विभाग (DIPP) ने देश के पहला प्रौद्योगिकी और नवाचार केंद्र (टीआईएससी) स्थापित करने के लिए  पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद के साथ समझौता किया है। यह केंद्र पंजाब के पेटेंट सूचना केंद्र में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन(डब्ल्यूआईपीओ) के टीआईएससी कार्यक्रम के अंतर्गत स्थापित किया…


वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत औद्योगिक नीति संवर्धन विभाग (DIPP) ने देश के पहला प्रौद्योगिकी और नवाचार केंद्र (टीआईएससी) स्थापित करने के लिए  पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद के साथ समझौता किया है।

यह केंद्र पंजाब के पेटेंट सूचना केंद्र में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन(डब्ल्यूआईपीओ) के टीआईएससी कार्यक्रम के अंतर्गत स्थापित किया जाएगा।

टीआईएससी का उद्देश्य गतिशील, जीवंत और संतुलित बौद्धिक संपदा अधिकार प्रणाली को सक्रिय करना है ताकि  सृजनात्मकता और नवाचार को प्रोत्साहन मिले और सामाजिक-आर्थिक तथा सांस्कृकित विकास हो सके।

टीआईसीएस द्वारा निम्नलिखित सेवाएं दी जाती हैं :

  • ऑनलाइन पेटेंट तथा गैर पेटेंट (वैज्ञानिक और तकनीकी) संसाधनों तथा आईपी संबंधित प्रकाशनों तक पहुंच।
  • प्रौद्योगिकीय सूचना की खोज और वापसी में सहायता।
  • डाटाबेस खोज प्रशिक्षण।
  • मांग आधारित खोजों (नवीन अत्याधुनिक) प्रौद्योगिकी निगरानी तथा प्रतिस्पर्धा।
  • औद्योगिक संपदा कानूनों, प्रबंधन तथा रणनीति, तकनीकी वाणिज्यिकरण तथा विपरण के बारे में बुनियादी सूचना।

आईपीआर संवर्धन और प्रबंधन सेल (सीआईपीएएम) को टीआईएससी राष्ट्रीय नेटवर्क के लिए फोकल प्वाइंट बनाया गया है। नेशनल फोकल प्वाइंट के रूप में सीआईपीएएम संभावित मेजबान संस्थानों की पहचान करेगा, उनकी क्षमताओं का मूल्यांकन करेगा और टीआईएससी कार्यक्रम में शामिल होने में समर्थन देगा।

पूरे विश्व में 500 से अधिक टीआईएससी कार्यरत हैं। भारत में इसकी स्थापना से संस्थानों को विश्व नेटवर्क से जुड़ने में मदद मिलेगी।

Source: PIB

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*