Saturday, September 23, 2017
India's 1st Hindi SME Digital Media Platform
होम > MSME न्यूज़ > भारत और इजराइल ने मिलकर लॉन्च किया इनोवेशन ब्रिज प्लेटफार्म, स्टार्टअप्स और उद्यमियों की कई स्तरों पर करेगा मदद

भारत और इजराइल ने मिलकर लॉन्च किया इनोवेशन ब्रिज प्लेटफार्म, स्टार्टअप्स और उद्यमियों की कई स्तरों पर करेगा मदद


कम्पटीशन प्रोग्राम के अंतर्गत 12 विजेता चुने जायेंगे। विजेताओं को 5 लाख का पुरस्कार भी दिया जाएगा। इसके साथ उन्हें 2 सप्ताह के लिए भारत और इजराइल का दौरा करने को मिलेगा जहाँ पर वे टेक्नोलॉजी के बारे में अध्ययन कर सकेंगे। साथ ही मार्किट एक्सेस, सीड फंडिंग आदि तरीके से उद्यमियों की मदद की जायेगी। 6 महीने के लिए सहयोगी इनक्यूबेटर के साथ मेंटरशिप (परामर्श) भी मिलेगी।


भारत सरकार और इजराइल ने मिलकर इनोवेशन ब्रिज नाम से वेब प्लेटफार्म लॉन्च किया है। यह प्रोग्राम स्टार्टअप्स, नव-प्रवर्तकों (इन्नोवेट) और उद्यमियों के लिए संभावनाओं के नए द्वार खोलेगा। साथ ही इसके तहत दोनों देशों मिलकर एक चैलेंज कम्पटीशन भी आयोजित करेंगे।

इजराइली पीएम नेतन्याहू और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मिलकर इस प्लेटफार्म को लॉन्च किया है। इस प्लेटफार्म की मदद से मुख्यता 3 सेक्टर में फोकस किया जाएगा।

डिजिटल हेल्थ, वाटर टेक्नोलॉजी और एग्रीकल्चर के क्षेत्र में इनोवेशन ब्रिज के माध्यम से समस्याओं को हल किया जाएगा।

स्टार्टअप इंडिया के अनुसार इस क्रांतिकारी इनोवेशन ब्रिज प्लेटफार्म के तहत दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत होंगे तो वहीँ संभावनाओं के नए द्वार खुलेंगे। उसके अनुसार स्टार्टअप और इन्नोवेटर के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप है जिसके तहत उन्हें वो दिशा मिलेगी जो वे चाहते हैं।

इस प्रोग्राम के तहत वैश्विक कारणों को ध्यान में रखते हुए इनोवेशन दिखाये जायेंगे। वहीँ यह प्लेटफार्म भारत और इजराइल के नव-प्रवर्तकों को आपस में जोड़ेगा और एक महत्वपूर्ण इको-सिस्टम सहभागी बनेगा। साथ ही इजराइली और भारतीय उद्यमियों के बीच इंटरेक्शन का माध्यम भी बनेगा।

कम्पटीशन प्रोग्राम के अंतर्गत 12 विजेता चुने जायेंगे। विजेताओं को 5 लाख का पुरस्कार भी दिया जाएगा। इसके साथ उन्हें 2 सप्ताह के लिए भारत और इजराइल का दौरा करने को मिलेगा जहाँ पर वे टेक्नोलॉजी के बारे में अध्ययन कर सकेंगे। साथ ही मार्किट एक्सेस, सीड फंडिंग आदि तरीके से उद्यमियों की मदद की जायेगी। 6 महीने के लिए सहयोगी इनक्यूबेटर के साथ मेंटरशिप (परामर्श) भी मिलेगी।

गौरतलब है भारत और इजराइल ने 40 मिलियन डॉलर के भारत-इजरायल इंडस्ट्रियल R & D ऐंड टेक्नॉलॉजिकल इनवेशन फंड के लिए एमओयू भी साइन किया है। साथ ही दोनों देशों के बीच कृषि, साइंस ऐंड टेक्नॉलजी, स्पेस और वॉटर मैनेजमेंट जैसे अहम क्षेत्रों में कुल 7 समझौते हुए हैं।

इजराइली पीएम नेतन्याहू और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दोनों देशों की प्रगाढ़ता और दोस्ती को बहुत आगे तक ले जाने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*