Sunday, July 23, 2017
India's 1st Hindi SME Digital Media Platform
होम > ओपिनियन > GST से कम होगी महंगाई, लेकिन कारोबारियों का डाटा नहीं रहेगा सिक्योर: एमके गांधी

GST से कम होगी महंगाई, लेकिन कारोबारियों का डाटा नहीं रहेगा सिक्योर: एमके गांधी


जीएसटी के रेट पर लगभग सहमति बन चुकी है। श्रीनगर में हुई बैठक के बाद जीएसटी का जो नया टैक्स स्ट्रक्चर सामने आया है,उसके मुताबिक कहा जा सकता है कि देश में महंगाई कम हो सकती है। मौजूदा समय में देश के कुछ राज्यों में दाल और चावल पर टैक्स लगता है। हालांकि जीएसटी में…


जीएसटी के रेट पर लगभग सहमति बन चुकी है। श्रीनगर में हुई बैठक के बाद जीएसटी का जो नया टैक्स स्ट्रक्चर सामने आया है,उसके मुताबिक कहा जा सकता है कि देश में महंगाई कम हो सकती है। मौजूदा समय में देश के कुछ राज्यों में दाल और चावल पर टैक्स लगता है। हालांकि जीएसटी में इस पर जीरो फीसदी टैक्स लगाने का प्रावधान किया गया है। ऐसे में महंगाई कम हो सकती है।

एक स्टेट से दूसरे स्टेट जाने पर 2 फीसदी टैक्स लगता था। जीएसटी में इस टैक्स को खत्म कर दिया गया है। इसका सीधा फायदा कंज्यूमर को मिलेगा। जीएसटी एक्ट में कारोबारियों के डाटा की गोपनीयता बनाए रखने के लिए कोई प्रावधान नहीं है। मौजूदा समय में कई राज्यों में ऐसा प्रावधान है। ऐसे में कोई सरकारी अधिकारी किसी कारोबारी का डाटा लीक कर सकता है। ऐसे में कारोबारी को बड़ा नुकसान हो सकता है।

एमके गांधी का कहना है कि छोटे कारोबारियों को जीएसटी लागू होने से नुकसान होगा। उनको जीएसटी के नियमों के अनुपालन के लिए टेक्नोलॉजी और प्रोफेशनल पर हर माह 5 से 6 हजार रुपए खर्च करना होगा। ऐसे में एक साल में उनको 60 हजार रुपए अतिरिक्त खर्च करने होंगे।

Source: Money Bhaskar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*